संघर्ष संवाद
Sangharsh Samvad

छत्तीसगढ़ : हिंडाल्को कंपनी ने आदिवासी किसान की निजी भूमि पर अवैध तरीके से कब्जा किया

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर- न मुआवजा, न अनुमति हिंडाल्को कंपनी ने बॉक्सइड परिवाहन करने के लिए आदिवासी किसान की निजी भूमि को अवैध तरीके से खोद कर कब्जा जमा कर सड़क निर्माण किया जा रहा है। जब आदिवासी किसान ने इसका विरोध कर SDM से शिकायत किया तो हिंडाल्को कंपनी के नुमाइंदों ने 10 हजार रुपए लेकर चुप बैठने की बात कही।

मामला छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग के बलरामपुर जिला अन्तर्गरत आने वाला ग्राम कुदाग का है। भूमिस्वामी करियो बाई ने SDM से लिखित शिकायत में कहा है कि निजी भूमि में हिडाल्को कंपनी डिविजन सामरी के द्वारा भू स्वामी के बिना अनुमति बगैर अवैध रूप से 11 मई को खोद दिया गया। पीड़िता ने प्रशासन से गुहार लगाई है कि तत्काल उनके निजी भूमि पर खनन बंद किया जाए।

भूमि स्वामी की सुपुत्री रजंती नाग ने बताया कि अचानक 11 मई को जेसीबी लगाकर उनके निजी भूमि को खोदना चालू कर दिया, यह खोदाई हिंडाल्को कंपनी के द्वारा किया जा रहा है, बॉक्सइड परिवाहन के लिए रोड बनाने के लिए उनके निजी भूमि को खोदा गया है जबकि उस भूमि में वो आलू, साग-भाजी उगा कर जीविकोपार्जन करते थे। जब खोदने का विरोध किया गया था कंपनी के नुमाइंदों ने उनके साध दबंगई दिखाई, जिसकी लिखित शिकायत एसडीएम को की गई है। शिकायत के बाद कंपनी के लोगो ने 10 हजार रुपए लेकर चुप बैठने को कह रहे थे।

रजंती आगे कहती है बिना अनुमति, मुआवजा के आखिर कम्पनी उनके निजी भूमि को कैसे खोद कर कब्जा कर सकता है। आदिवासियों की जमीन का कोई मोल नही बचा है लगता है।

इसको भी देख सकते है