संघर्ष संवाद
Sangharsh Samvad

बीना बांध के विरोध में किसान एकजूट, जल संसाधन मंत्री को सौंपा ज्ञापन

मध्यप्रदेश के सागर में किसान बीना बांध परियोजना के विरोध में लामबंद हो रहे है। सागर जिले के खेजरामाफी गांव में आयोजित हुई किसान महापंचायत में बांध के डूब क्षेत्र में आने वाले हज़ारों किसान शामिल हुए। महापंचायत में किसानों ने सरकार को अपनी ज़मीन नहीं देने का संकल्प लिया है। इसके साथ ही 16 जुलाई को राज्यपाल एवं जलसंसाधन मंत्री को ज्ञापन देने और प्रेस वार्ता करने का निर्णय लिया गया था।

16 जुलाई को बीना परियोजना प्रभावित किसान संघर्ष समिती ने पूर्व विधायक डा. सुनीलम के नेतृत्व में बल्लभ भवन भोपाल में जल संसाधन मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा एवं प्रमुख सचिव जल संसाधन राधेश्याम जुलानिया को ज्ञापन सौंप कर बीना परियोजना रदद् करने की मांग की।

बीना बांध के विरोध में किसानों का ज्ञापन एवं मांग पत्र यहाँ पढ़े- ज्ञापन

पूर्व विधायक डॉ सुनीलम के साथ ज्ञापन सौंपने वाले बीना परियोजना प्रभावित किसान संघर्ष समिति सदस्यों में कुबेर सिंह कुर्मी , यशपाल यादव , बृजकिशोर तिवारी , असलम खान , अमित यादव , धनसिंह लोधी, मुन्ना अली दाना , स्माईल खान , प्रताप सिंह जाट, सानू खान, अमजद खां , बालकिशन यादव , राजेश यादव एवं अभय पटैरिया शामिल थे।

किसानों ने सरकार के ख़िलाफ़ जबरन भूमि अधिग्रहण करने का आरोप लगाया। साथ ही इसके मक़सद पर भी सवाल उठाए। किसानों का कहना है कि सरकार ने ये परियोजना सिंचाई के लिए नहीं बल्कि बीना रिफाइनरी को पानी दिलाने के लिए बनाई है। नाराज किसान सरकार से परियोजना को रद्द करने की मांग कर रहे है। गौरतलब है कि 2 जुलाई को ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले में इस परियोजना का शिलान्यास किया था।

इसको भी देख सकते है